शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है 

किसी भी तरह की शराब पीना ठीक है या नहीं-

शराब, बीयर और वाइन- कैंसर के विकास के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, लेकिन बहुत कम अमेरिकियों को जोखिम के बारे में पता है, और यह उनके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर की एक पत्रिका, कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर और प्रिवेंशन में प्रकाशित एक शोध लेख से पता चलता है कि अधिकांश अमेरिकी-50% से अधिक-रिपोर्ट नहीं जानते कि अल्कोहल पेय कैंसर के जोखिम को कैसे प्रभावित करते हैं। कुछ व्यक्तियों (10.3%) का मानना था कि शराब विशेष रूप से कैंसर के खतरे को कम करती है।

शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है 

“शराब सहित सभी प्रकार के मादक पेय, कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं,” वरिष्ठ अध्ययन लेखक विलियम एम.पी. क्लेन, पीएचडी, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के व्यवहार अनुसंधान कार्यक्रम के सहयोगी निदेशक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।2

“इस अध्ययन के निष्कर्ष शराब के उपयोग के कैंसर के जोखिमों के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए हस्तक्षेप विकसित करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं,” क्लेन ने कहा, “विशेष रूप से शराब के कथित हृदय स्वास्थ्य लाभों के बारे में राष्ट्रीय संवाद के प्रचलित संदर्भ में।”

कुछ अमेरिकी शराब से संबंधित कैंसर के जोखिम के बारे में जानते हैं I

शराब और कैंसर के जोखिम के बीच की कड़ी के बारे में अमेरिकी ज्ञान का निर्धारण करने के लिए। शोधकर्ताओं ने 2020 के स्वास्थ्य सूचना राष्ट्रीय रुझान सर्वेक्षण के आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिसमें लगभग 4,000 अमेरिकी वयस्कों के सर्वेक्षण प्रतिक्रियाएं शामिल थीं।

उत्तरदाताओं से पूछा गया था, “आपके विचार में, निम्न प्रकार की शराब [शराब, बीयर और शराब] पीने से कैंसर होने का कितना खतरा होता है?” उत्तरदाताओं से शराब और हृदय रोग के बीच की कड़ी के बारे में उनकी जागरूकता के साथ-साथ उनकी अपनी वर्तमान शराब की आदतों के बारे में भी पूछा गया।

सर्वेक्षण में शामिल 50% से अधिक लोगों ने यह नहीं बताया कि शराब कैंसर के जोखिम को कैसे प्रभावित करती है। लगभग 31% अमेरिकी वयस्क विशेष रूप से शराब के लिए अल्कोहल-कैंसर लिंक के बारे में जानते थे, इसके बाद बीयर और वाइन (क्रमशः 24.9% और 20.3%) थे।

गलत तरीके से, सर्वेक्षण में शामिल 10% अमेरिकी वयस्कों का मानना ​​था कि शराब से कैंसर का खतरा कम होता है, जबकि कम लोग – 2.2% और 1.7% – विश्वास करते हैं कि बीयर और शराब जोखिम को कम करते हैं।

आयु भी निर्धारित की जाती है कि क्या किसी व्यक्ति को शराब के कैंसर के जोखिम के लिंक के बारे में जानने की अधिक संभावना थी। 60 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों को कैंसर के जोखिम कारक के रूप में शराब के बारे में पता होने की संभावना कम थी, जबकि 18-39 आयु वर्ग के वयस्कों को लिंक के बारे में जानने की अधिक संभावना थी। अध्ययन लेखकों के अनुसार, यह पुराने अमेरिकियों के बीच लंबे समय तक पीने की आदतों के कारण हो सकता है।

हालाँकि, पीने की आदतें, लिंक के बारे में जागरूकता से जुड़ी नहीं थीं: गैर-शराब पीने वाले, औसत शराब पीने वाले और भारी शराब पीने वाले शराब के कैंसर के जोखिम के बारे में समान रूप से जागरूक थे।

शराब पीना एक अल्प-ज्ञात कार्सिनोजेन है

“शराब संयुक्त राज्य अमेरिका में कैंसर के लिए एक प्रमुख परिवर्तनीय जोखिम कारक है और पिछले शोध से पता चला है कि ज्यादातर अमेरिकियों को यह नहीं पता है,” प्रमुख अध्ययन लेखक एंड्रयू सीडेनबर्ग, पीएचडी, एमपीएच, जिन्होंने कैंसर रोकथाम फेलो के रूप में सेवा करते हुए यह शोध किया था राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में, एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।2

वह पिछला शोध 2021 में कैंसर एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन है, जिसमें अनुमान लगाया गया था कि अमेरिका में शराब के कारण होने वाले वार्षिक कैंसर निदान की संख्या लगभग 75,000 है, जिसमें लगभग 19,000 कैंसर से होने वाली मौतें भी शामिल हैं।3

वर्तमान में, शराब को कम से कम छह अलग-अलग तरह के कैंसरों में एक जोखिम कारक माना जाता है: मुंह, ग्रसनी और स्वरयंत्र के कैंसर के साथ-साथ इसोफेजियल, स्तन, कोलोरेक्टल, पेट और यकृत के कैंसर।4

कार्सिनोजेन्स पर अपनी सबसे हालिया रिपोर्ट में, अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के राष्ट्रीय विष विज्ञान कार्यक्रम में मादक पेय पदार्थों की खपत को एक ज्ञात मानव कैंसरजन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

हार्वर्ड टी.एच. में महामारी विज्ञान और पोषण के एक प्रोफेसर, एडवर्ड गियोवन्नुची, एमडी के अनुसार, अल्कोहल कैंसर का कारण बन सकता है क्योंकि यह एसिटालडिहाइड नामक कार्सिनोजेन पैदा करता है जब शरीर इसे मेटाबोलाइज़ करता है। बोस्टन में चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, जो नए शोध में शामिल नहीं था।

मानव शरीर स्वाभाविक रूप से कम मात्रा में एसीटैल्डिहाइड का उत्पादन करता है, लेकिन बड़ी मात्रा में, यह डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है, इस तरह कार्सिनोजेन्स असामान्य कैंसर कोशिकाओं का निर्माण करते हैं।

एसिटालडिहाइड के अलावा, अत्यधिक मात्रा में शराब पीने से उन ऊतकों में टूट-फूट हो सकती है, जिनके साथ यह सीधे संपर्क में आता है, जैसे कि ऊपरी गले, अन्नप्रणाली और पेट, डॉ। जियोवन्नुची ने कहा।

अल्कोहल के लिए कैंसर का जोखिम अन्य, अधिक प्रसिद्ध कार्सिनोजेन्स द्वारा किए गए जोखिम से कम है। उदाहरण के लिए, धूम्रपान, सभी कैंसर के लगभग 20% और यू.एस. में सभी कैंसर से होने वाली मौतों के लगभग 30% के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, “आप किसी भी कार्सिनोजेन्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहते हैं,” क्लेन ने हेल्थ को बताया।
शराब की खपत पर वापस कटौती

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की सिफारिश है कि पुरुष प्रतिदिन दो से अधिक मादक पेय नहीं पीते हैं, और महिलाएं एक से अधिक नहीं पीती हैं।

क्लेन के अनुसार, जितना अधिक आप एक बार में पीते हैं, शराब आपके लिए उतनी ही खराब होती है, जो विशेष रूप से अत्यधिक शराब पीना खतरनाक बनाती है।

 

 

“जब आप एक समय में बहुत अधिक पी रहे होते हैं तो आपका शरीर इसे तोड़ने की कोशिश कर रहा होता है और जितना अधिक आप पीते हैं, उतना ही आप एसिटाल्डीहाइड बनाते हैं,” उन्होंने कहा।

यदि आप चिंतित हैं कि आप बहुत अधिक शराब पी रहे हैं, तो क्लेन ने कहा कि कम करने के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीज कर सकते हैं, वह केवल इच्छाशक्ति पर निर्भर नहीं है। “हम अनुसंधान के वर्षों से जानते हैं कि केवल इच्छाशक्ति पर भरोसा करना प्रभावी नहीं है क्योंकि हम में से अधिकांश एक बिंदु या किसी अन्य पर दे देंगे,” उन्होंने कहा।

इसके बजाय, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज़्म (एनआईएएए) के निदेशक, जॉर्ज एफ. कोब, पीएचडी, शराब के साथ अपने संबंधों पर करीब से नज़र डालने का सुझाव देते हैं: चाहे आप कुछ सेटिंग्स या स्थितियों में पीते हों, यदि आप करते हैं यह बोरियत से बाहर है, या यदि आप केवल स्वाद पसंद करते हैं।

एक बार जब आप अपना क्यों निर्धारित कर लेते हैं, तो एक विकल्प खोजें। उदाहरण के लिए, चिंता से निपटने के लिए ध्यान लगाना या शराब पीने के बजाय तनाव महसूस होने पर दोस्तों या परिवार तक पहुंचना। कूब ने अपने करीबी लोगों को कम पीने के अपने लक्ष्यों के बारे में जानने की भी सिफारिश की: “यदि आप जानते हैं कि आप अपने करीबी लोगों द्वारा समर्थित हैं तो व्यवहार परिवर्तन करना आसान हो सकता है।”

यदि आप एक सामाजिक पियक्कड़ हैं, तो क्लेन सामाजिक गतिविधियों को प्रतिस्थापित करने की सिफारिश करता है जो एक ऐसी गतिविधि के लिए पीने के इर्द-गिर्द घूमती है जिसमें शराब शामिल नहीं है। यह कठिन लग सकता है, खासकर अगर आपके सर्कल के अन्य लोग भी अपने सामाजिककरण के मुख्य तरीके के रूप में पीने पर भरोसा करते हैं, लेकिन यह पहले किया जा चुका है।

उन्होंने कहा, “लोगों को सामाजिक संबंध की आवश्यकता होती है और शराब जैसा कुछ होना उस संबंध को सुगम बनाने का एक तरीका हो सकता है,” उन्होंने कहा कि धूम्रपान के स्वास्थ्य प्रभावों के व्यापक रूप से ज्ञात होने से पहले कई लोगों का धूम्रपान के साथ यही रिश्ता था।

यदि आप पीने की मात्रा को कम करने के लिए पेशेवर मदद चाहते हैं, तो क्लेन एक चिकित्सक या प्रमाणित स्वास्थ्य और कल्याण कोच की तलाश करने की सलाह देता है जो व्यवहार परिवर्तन, पदार्थ के उपयोग और लोगों को लक्ष्यों को स्थापित करने और प्राप्त करने में मदद करता है।

THANKS FOR READING: शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है 

इसे भी पड़े : आयुर्वेद क्या है? चिकित्सा की एक प्राकृतिक प्रणाली 2022-2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *